0

 इन लोगों को कहीं सोता पाएं तो नींद से तुरंत जगा दे

चाणक्य नीति:  इन लोगों को कहीं सोता पाएं तो नींद से तुरंत जगा दे

 दुनिया को कूटनीति, अर्थशास्त्र और राजनीति का पाठ पठाने वाले चाणक्य जीवन दर्शन के भी बड़े विद्वान थे। उन्होंने कुछ लोगों को  इन लोगों को कहीं सोता पाएं जाने पर क्या करना चाहिए इस बारें को लेकर अपने विचार दुनिया के सामने रखे हैं। चाणक्य अपनें अनुभवों से जो कुछ भी सीखा था उसे दूसरों को भी सिखाया है। जानिए आचार्य ने और कौन-कौन सी बातें कही है।
आचार्य चाणक्य का मानना था कि यदि कोई काम शुरू करें तो उसे पूर्ण करने के बाद ही सोना चाहिए यदि  कोई ऐसा करता पाया जाए तो उसे नींद से तुरंत जगा देना चाहिए।
1. राहगीर
यदि कोई राहगीर या यात्री रास्ते में सोता दिखाई दे तो उसे भी उठा देना चाहिए, अन्यथा उसका सामान चोरी होने का भय रहता है। यात्री को सोता देख कोई चोर उसके धन को चुरा सकता है या अन्य कोई हानि पहुंचा सकता है। यात्री सोता रहेगा तो वह अपनी यात्रा पूर्ण नहीं कर सकेगा।
2. भूखा व्यक्ति
यदि कोई व्यक्ति भूखा है तो उसे जगा देना चाहिए और उसे भोजन देना चाहिए। भूखा व्यक्ति सोता रहेगा तो उसे शारीरिक कष्ट झेलना पड़ सकते हैं, वह बीमार हो सकता है।
3. चौकीदार
किसी भण्डार गृह का रक्षक या कोई चौकीदार अपने कर्तव्य के समय सोते दिखे तो इन्हें भी तुरंत जगा देना चाहिए। भण्डार गृह का रक्षक या चौकीदार के सोने पर चोरी होने का भय बना रहता है। साथ ही, जन हानि होने की भी संभावनाएं रहती हैं।
4. डरा हुआ व्यक्ति
यदि कोई व्यक्ति नींद में डर रहा है तो उसे भी तुरंत उठा देना चाहिए ताकि उसका भयानक सपना टूट जाए और उसे शांति मिले।
5. विद्यार्थी
आचार्य चाणक्य ने बताया है कि किसी भी व्यक्ति के जीवन शिक्षा का बहुत अधिक महत्व है। इसी वजह से शिक्षा ग्रहण करते समय अधिक से अधिक समय अभ्यास ही करना चाहिए। अत: यदि कोई विद्यार्थी परीक्षा के समय सो रहा है तो उसे तुरंत उठा देना चाहिए ताकि वह अभ्यास ठीक से कर सके। विद्यार्थी सोता रहेगा तो वह परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो सकता है।
6. नौकर
चाणक्य के अनुसार यदि कोई नौकर काम के समय सो रहा हो तो उसे तुरंत जगा देना चाहिए, अन्यथा कार्य पूर्ण नहीं हो सकेगा।

Post a Comment

 
Top